WHAT'S NEW

टॉय ट्रेन की सवारी (1:8 माप)

अपना समय निकाल कर अद्धभुत एवं अनोखे टॉय ट्रेन की सवारी करें। सफर के दौरान हॉर्न दबाएं, सीटी बजाएं तथा बत्तियों को ऑन-ऑफ कर आनंद लें। संग्रहालय के छोटे स्टेशन, मनमोहक दृश्य, रेलगाड़ी इत्यादि प्रदर्शन का आनंद लें। हालांकि 1:8 माप का ट्रेन भीम तथा 4-4-0 भाप इंजन के जैसे विशाल नहीं है फिर भी आप इसमें बैठ सकते हैं। इस ट्रेन का डिजाइन सभी उम्र के लोगों के लिए किया गया है इसमें बड़े और बच्चें दोनों बैठ सकते हैं। इसकी गति धीमी है ताकि लोग आराम से सफर के दौरान आने वाले प्रदर्शित वस्तु, झरना, पुल, सुरंग तथा कलाकृतियों का आनंद ले सकें।




भारत का लघु रूप (H-O Scale)

यह भारत का सबसे बड़ा काम करने लायक रेलवे मॉडल प्रदर्शन है। भारत के लघु रूप में आपका स्वागत है। यह आपकी पुरानी यादों को ताजा करेगा, साथ ही साथ आपको भविष्य का दर्शन कराएगा। लघु भारत विभिन्न प्रकार के 1:7 माप के परिदृश्य मॉडल को प्रदर्शित करता है। चलने वाले मॉडल, यात्री गाड़ी, मालगाड़ी, बुलेट ट्रेन, और पहाड़ी इलाको में चलने वाले भाप इंजन आप सबके मन को चकित कर देंगे। आप वानखेड़े स्टेडियम में भारत पाकिस्तान के क्रिकेट मैच का आनंद ले सकते हैं।




रेल गार्डेन

भारत का विशालतम रेल गार्डेन। राष्ट्रीय रेल संग्रहालय के रेल गार्डेन में आपका स्वागत है। रेल गार्डेन सभी उम्र के लोगों के लिए सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक है। आपका आगमन यादगार होगा और आपको पुराने दिनों की याद दिलाएगा, साथ ही साथ आपको भविष्य के दर्शन करवाएगा। रेल गार्डेन में आप 1:22.5 माप की चलने वाली यात्रीगाड़ी, मालगाड़ी, झरने, केबल कार, और पहाड़ी इलाकों में चलने वाला भाप इंजन आपको मंत्र-मुग्ध कर देगा। ट्रेन को ऐतिहासिक धरोहर (जैसे विक्टोरिया टर्मिनल, चारबाग, मद्रास सेन्ट्रल, गुना, दिल्ली) के पास से गुजरते हुए देखें।




अंतःदीर्घा

राष्ट्रीय रेल संग्रहालय का अंतःदीर्घा आपको भारतीय रेल की कहानियों से पुरानी यादों की तरफ ले जाएगा। अंतःदीर्घा में आप अपने दिन का आनंद लेते हुए भारत के शुरुआती दिनों के यातायात के साधनों से रुबरु होंगे तथा भविष्य के दर्शन करेंगे। भारतीय रेल में लगभग 13 लाख से अधिक लोग कार्यरत् है। तथा 1.15.000 किमी. लम्बी पटरियों में गाड़िया दौड़ती हैं जिसका इतिहास 160 वर्ष से अधिक पुराना है। अंतःदीर्घा में अनेक प्रकार के ट्रेन मॉडल, ऐतिहासिक संग्रह, इंट्रेक्टिव गेम, आधुनिक सिम्यूलेटर और आधुनिक तरीके के संचार व्यवस्था के माध्मय से भारतीय रेलवे के सभी महत्वपूर्ण तथ्यों को प्रदर्शित करने के लिए अंतःदीर्घा को छः हिस्सों में बाँटा गया है। कियोस्क के लिए ऐसे इंट्रेक्टिव सॉफ्टवेयर बनाए गए हैं जो जनता को सीखने के लिए प्रोत्साहित करती है तथा साथ ही साथ भारतीय रेलवे के समृद्ध विरासत और रेलवे की नवीनतम तकनीकी विकास को उजागर करती है। संग्रहालय गतिशील कल्पनाशील प्रोग्राम आयोजित कराता है जो रेल ज्ञान की अवधारणा के लिए प्रोत्साहित करता है। डिजिटल प्रौद्दोगिकी का बेहतर इस्तेमाल से अंतर क्रियाशीलता की जानकारी में सुधार और रेल प्रौद्दोगिकी के इतिहास और सिद्धांतों के बारे में जानकारी देता है। इसका उद्देश्य आगंतुकों में जिज्ञासा और सोच को बढ़ाना और रेलवे से संबंधित सामाजिक मुद्दों को बढ़ावा देना है। जब दिल्ली आएं तो निश्चित ही यहाँ का दौरा करें।